Header Ads

ड्रैकुला 28

 

सुबह 11 बजे— अटेंडेंट ने अभी-अभी आ कर बताया कि रेनफील्ड बहुत बीमार है और उसकी उल्टी में बहुत सारे पंख निकले हैं।

“मुझे यकीन है डॉक्टर,” उसने कहा, “कि उसने अपनी चिड़ियाएँ खा डाली हैं, और मुझे लगता है कि वह उन्हें कच्चा ही चबा गया।”

रात 11 बजे—

आज रात मैंने रेनफील्ड को ओपिएट की शक्तिशाली खुराक दे दी है, जो उसे सुलाने के लिये पर्याप्त थी, और मैं उसकी नोटबुक पर नज़र डालने के लिये उसे उठा लाया। मेरे दिमाग में जो विचार गूंज रहा था, आखिरकार पूरा हो गया, और सिद्धान्त साबित हो गया। मेरा हिंसक पागल एक विशिष्ट प्रकार का शख़्स है। मैंने उसके लिये एक नया वर्गीकरण खोजा है, और उसे जीवाहारी (जीवन खाने वाला) पागल कहूँगा। वह चाहता है कि ज़्यादा से ज़्यादा ज़िंदगियों को अवशोषित कर ले, और यह वह एक संचयी ढंग से करता है। उसने तमाम मक्खियाँ मकड़ियों को खिलाईं, और कई मकड़ियाँ एक-एक चिड़िया को खिलाईं, और फिर बिल्ली मांग रहा था, जो तमाम चिड़ियों को खा सकती। इसके बाद उसके अगले कदम क्या होते?

प्रयोग को पूरा करना काफी कुछ सार्थक होता। अगर कोई पर्याप्त कारण होता तो इसे किया जा सकता था। लोग चीर-फाड़ का मज़ाक उड़ाते थे, और अब इसके परिणामों को देख रहे हैं! क्यों न विज्ञान में उसके सबसे कठिन और महत्वपूर्ण पहलू, मस्तिष्क के ज्ञान को विकसित किया जाए? अगर मुझे ऐसे किसी दिमाग का रहस्य मालूम होता, तो क्या मैं इसे सिर्फ एक पागल के दिमाग की कल्पना तक सीमित रखता, मैं शायद साइंस की अपनी ही एक शाखा उस बिन्दु तक विकसित करता, जिसकी तुलना में बर्डन सैंडर्सन का शरीर क्रिया विज्ञान या फेरियर का मस्तिष्क का ज्ञान भी कुछ न होता। बस कोई पर्याप्त कारण होना चाहिये था। मुझे इस बारे में इतना नहीं सोचना चाहिये, वरना मुझे लालच आ जायेगा। एक अच्छा कारण मेरे लिये खुद को मापने के पैमाने में बादल जायेगा, कि क्या मैं पैदाइशी असाधारण मस्तिष्क का स्वामी नहीं हो सकता?

आदमी कितनी अच्छी तरह से तर्क दे सकता है। पागल हमेशा अपने दायरे में काम करते हैं। मैं सोच रहा हूँ कि वह इंसान को कितनी ज़िंदगियों के बराबर समझता है, या बस एक ही जीवन समझता है। उसने खाता काफी सही ढंग से बंद किया है, और आज एक नया खाता चालू किया है। हम में से कितने लोग अपनी हर ज़िंदगी से एक खाता चालू करते हैं?

मेरे लिये लगता है कि बस कल ही मेरी नई उम्मीद के साथ ही मेरी पूरी ज़िंदगी खत्म हो गई, और वाकई मैंने एक नया खाता खोला है। तो यह तब तक चलेगा, जब तक महान रिकॉर्डर मेरा हिसाब-किताब कर के नफ़ा-नुकसान के शेष के साथ मेरा खाता बंद नहीं कर देता। ओह, लूसी, लूसी, मैं तुमसे नाराज़ नहीं हो सकता, न मैं अपने दोस्त से नाराज़ हो सकता हूँ, जिसकी खुशी अब तुम्हारी खुशी है, लेकिन मैं बस निराशा में इंतज़ार कर सकता हूँ, और काम कर सकता हूँ। काम! काम!

अगर मेरे पास उतना ही शक्तिशाली कोई कारण होता, जितना मेरे बेचारे पागल दोस्त के पास है, काम में लगे रहने भर को एक अच्छा निस्स्वार्थ कारण, तो इतनी खुशी भी काफी होती।
मीना मरे का रोजनामचा:
26 जुलाई

मैं बेचैन हूँ, और इसमें अपनी भावनाएँ लिख देने से मुझे आराम मिलता है। ऐसा लगता है कि मैं किसी के कान में अपनी बातें कह रही हूँ और साथ ही साथ उन्हें सुन भी रही हूँ। और शॉर्टहैंड के प्रतीक में भी कुछ है, जो इसे लिखने से अलग करता है, मैं शॉर्टहैंड के प्रतीकों को पसंद नहीं करती, जो इसे लिखने से अलग रूप देते हैं। मैं लूसी और जोनाथन को ले कर दुखी हूँ। मुझे कुछ दिनों से जोनाथन की कोई खबर नहीं मिली थी, और मैं बहुत चिंतित थी, लेकिन कल मिस्टर हॉकिंस, जो हमेशा बड़ी खुशदिली से पेश आते हैं, ने मुझे उसका एक ख़त भेजा है। मैंने उन्हें पूछ भेजा था कि क्या उन्हें कोई खबर मिली है, और उन्होंने लिखा है कि संलग्न पत्र बस अभी-अभी मिला है। यह ड्राक्युला के महल से भेजा गया है और इसमें बस एक लाइन लिखी है, कि वह बस घर के लिये निकल रहा है। यह तो जोनाथन का तरीका नहीं है। मुझे यश कुछ समझ नहीं आया, और इसने मुझे और भी बेचैन कर दिया है।

और लूसी भी, हालांकि वह एकदम भली-चंगी है, लेकिन कुछ दिनों से उसकी पुरानी नींद में चलने की आदत वापस लौट आई है। उसकी माँ ने मुझे इसके बारे में बताया था, और हमने तय किया था कि मैं हमारे कमरे के दरवाजे पर हर रात ताला लगा दिया करूंगी। मिसेज़ वेसटेनरा को एक विचार आया कि नींद में चलने वाले अक्सर मकानों की छतों पर चढ़ जाते हैं या चट्टानों के किनारे चलने लगते हैं, और अचानक नींद खुल जाने पर चीखते हुए नीचे गिर जाते हैं, जो चीखें पूरे क्षेत्र में गूंज उठती हैं। बेचारी, वह स्वाभाविक तौर पर लूसी को ले कर फिक्रमंद हैं, और उन्होंने मुझे बताया कि उनके पति, लूसी के पिता को भी यही आदत थी, कि वे रात को उठ जाते थे, कपड़े बदलते थे और अगर उन्हें रोका न जाये, तो बाहर निकल जाते थे। सर्दियों में लूसी की शादी होने वाली है, और उसने अभी से योजनाएँ बनानी शुरू कर दी हैं कि वह कैसे कपड़े पहनेगी और घर कैसे सजाया जायेगा। मुझे उससे सहानुभूति है, क्योंकि मैं भी ऐसा ही करती हूँ, बस मैं और जोनाथन ज़िंदगी बहुत सादे ढंग से शुरू करेंगे, और कोशिश करेंगे कि दोनों किनारे मिल जायें।

मिस्टर होमवुड, वह माननीय आर्थर होमवुड है, लॉर्ड गोदल्मिंग का इकलौता बेटा, जल्दी ही यहाँ आने वाला है, जैसे ही वह शहर से निकल पायेगा, क्योंकि उसके पिता बीमार हैं, और मुझे लगता है कि लूसी उसके आने के इंतज़ार में एक-एक पल गिन रही होगी। वह चाहती है कि वह उसे ऊपर चर्च के परिसर वाली चट्टान की सीट तक ले जाये और उसे व्हिटबी की खूबसूरती दिखाये। मुझे लगता है कि शायद उसके इंतज़ार ने उसे परेशान कर दिया है। जब वह आ जायेगा तो वह बिलकुल ठीक हो जायेगी।

27 जुलाई

जोनाथन की कोई खबर नहीं है। मैं उसके लिए बहुत बेचैन होने लगी हूँ, हालांकि मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मैं इतनी बेचैन क्यों हो रही हूँ, लेकिन मेरा मन कर रहा है कि काश वह चिट्ठी लिखता रहता, चाहे एक लाइन ही क्यों न लिखता। लूसी नींद में पहले से ज़्यादा चलने लगी है, और रोज़ ही उसके कमरे में घूमने से मेरी आँख खुल जाती है। खुशकिस्मती से मौसम इतना गरम है कि उसे ठंड नहीं पकड़ लेती। लेकिन फिर भी, बेचैनी और लगातार जागते रहना मुझ पर भारी पड़ने लगा है, मैं घबराई हुई रहने लगी हूँ और मेरी नींदें उड़ गई हैं। भगवान का शुक्र है कि लूसी की सेहत ठीक है। मिस्टर होमवुड को रुकना पड़ा, क्योंकि उसके पिता की तबीयत ज़्यादा खराब हो गई है। लूसी उसका आना स्थगित होने पर झल्ला रही है, लेकिन इससे उसकी खूबसूरती पर कोई फर्क नहीं पड़ता। वह थोड़ी मोटी हो गई है और उसके गालों पर खूबसूरत गुलाबी रंग चढ़ गया है। अब उसका खून निचुड़ा हुआ नहीं लगता, जैसे पहले लग रहा था। मैं प्रार्थना करती हूँ कि वह ऐसी ही रहे।

क्रमशः

No comments