Header Ads

ड्रैकुला 26

 


बकवास! हो सकता है कि कुछ बेचारे ग़लत न भी हों, जहां बचा सकते हों, लोगों को बचाते हों, बहुत अच्छा, क्योंकि ऐसे लोग भी हैं, जो मरहम के कटोरे को सागर के जैसा समझते हैं, अगर यह बस उनका हो। कुल मिला कर यह सब बस झूठ का पिटारा है। अब देखो। तुम यहाँ अजनबी की तरह आती हो, और चर्च के इस परिसर को देखती हो।”

मैंने हाँ में सर हिलाया, क्योंकि मैंने सोचा कि सहमत होना ही बेहतर है, हालांकि मैं उसकी बोली को ठीक से समझ नहीं पा रही थी। मैं समझ गई कि इसका चर्च से कुछ तो संबंध है। वह कहता रहा, “और तुम मानती हो कि ये सभी पत्थर उन लोगों के लिये वरदान हैं जो यहां पर सोये हुए हैं, आराम से?”

मैंने फिर सहमति प्रकट की।

“तो यहीं से इस झूठ की शुरुआत होती है। यहाँ इतनी सारी क़ब्रें क्यों हैं, जो बूढ़े साहूकार के मुंह के जैसी खाली1 हैं?”

उसने अपने एक साथी को कोहनी से टहोका मारा और वे सब हंस पड़े।

"और, मेरे गॉग! वे अन्यथा कैसे हो सकते हैं? उस वाले को देखो, जो कि बियर-बैंक के सबसे पीछे है, उसे पढ़ो!"

मैंने जाकर पढ़ा, "एडवर्ड स्पेंसलाघ, मास्टर मेरिनर, एंड्रेस के तट पर समुद्री लुटेरों द्वारा हत्या कर दी गई, अप्रैल, 1854, उम्र 30।"

जब मैं वापस आई तो मिस्टर स्वेल्स ने आगे कहा,

“उसे घर कौन लाया, मैं सोचता हूँ कि क्या वह यहाँ है? एंड्रेस के तट पर मारा गया! और तुम मानती हो कि उसकी लाश अंदर लेटी है! क्यों, मैं एक दर्जन लोगों के नाम गिना सकता हूँ, जिनकी हड्डियाँ ग्रीनलैंड के समुद्र में पड़ी होंगी।” फिर उसने उत्तर की ओर इशारा किया, “और धाराएँ उन्हें कहाँ से कहाँ बहा ले गई होंगी। तुम्हारे चारों ओर क़ब्रों के पत्थर हैं। तुम अपनी जवान आँखों से उन पर बारीक अक्षरों में लिखे झूठ को पढ़ सकती हो। यह ब्रेथवेट लौरी, मैं उसके बाप को जानता था, सन 20 में लाइवली ऑफ ग्रीनलैंड में गुम हो गया था, या एंड्रयू वुडहाउस, उसी सागर में 1777 में डूब गया था, या जॉन पैक्सटन, एक साल पहले केप फेयरवेल में डूब गया था, या बूढ़ा जॉन रॉलिंग्स, जिसका दादा मेरे साथ नौकायन करता था, सन 50 में फिनलैंड की खाड़ी में डूब गया था। क्या तुम्हें लगता है कि ये सब आदमी तुरही बजते ही व्हिटबी की ओर दौड़ पड़ते होंगे। मुझे इसमें शक है! मैंने तुम्हें बताया कि जब वे यहाँ आये तो वे एक-दूसरे के साथ ऐसे धक्का-मुक्की कर रहे थे जैसे पुराने जमाने में बर्फ पर लड़ाई होती थी, जब हम दिन की रोशनी से अंधेरा होने तक एक दूसरे पर चढ़-चढ़ बैठते थे, और उत्तर-ध्रुवीय आभा में अपने ज़ख़्मों की मरहम-पट्टी करने की कोशिश करते थे।” यह ज़रूर स्थानीय मौज-मज़ा था, क्योंकि इस पर बूढ़े ने ठहाका लगाया और उसके साथियों ने भी उत्साह से उसका साथ दिया।

“लेकिन,” मैंने कहा, “निश्चित रूप से आप कहीं न कहीं ग़लती कर रहे हैं, क्योंकि आप बस अंदाज़ा लगा रहे हैं कि सभी बेचारे लोग या उनकी आत्माएँ कयामत के दिन अपनी-अपनी क़ब्रों के पत्थर अपने साथ ले कर जायेंगे। क्या आपको लगता है कि यह ज़रूरी होगा?”

“तो, ये क़ब्रों के पत्थर फिर और किसलिए हैं? जवाब दो, मिस।”

“उनके रिश्तेदारों की खुशी के लिये, मुझे लगता है।”

“उनके रिश्तेदारों की खुशी के लिये, तुम्हें लगता है!” यह काफी व्यंग्य के साथ कहा गया— “यह जान कर उनके रिश्तेदारों को खुशी कैसे मिलेगी कि इन पर झूठ लिखे गये हैं, जबकि यहाँ पर हर कोई जानता भी है कि यह झूठ है?” उसने हमारे पैरों के नीचे एक पत्थर की ओर इशारा किया, जो एक स्लैब की तरह बिछाया गया था, जिस पर यह बेंच पड़ी थी, जो चट्टान के बिलकुल किनारे पर था— “इस थ्रफ-स्टोन पर लिखे झूठ को पढ़ो,” उसने कहा।

जहां मैं बैठी थी वहाँ से अक्षर उल्टे दिख रहे थे, लेकिन लूसी उनके बिलकुल सामने थी, इसलिए वह झुकी और पढ़ने लगी, "जॉर्ज कैनन की पवित्र याद में, जो एक शानदार पुनरुत्थान की आशा में, 29 जुलाई 1873 को केटलनेस में चट्टानों से गिर कर मर गया। यह मकबरा उसकी दुखी माँ ने अपने प्यारे बेटे के लिये बनवाया था। वह अपनी माँ का इकलौता बेटा था, और वह एक विधवा थी। सच में मिस्टर स्वेल्स, मुझे इसमें कुछ हास्यास्पद नहीं लग रहा है।" उसने अपनी टिप्पणी बहुत गंभीरता से की।

“तुम्हें यह हास्यास्पद नहीं लगता! हा-हा! इसलिये क्योंकि तुम नहीं जानती कि दुखी माँ नर्क की बिल्ली थी, जो उससे इसलिये नफरत करती थी कि वह पागल था, उसके दिमाग में लोचा था, और वह उससे इतनी नफरत करता था कि उसने इसलिये ख़ुदकुशी कर ली कि उसकी माँ को बीमे की वह रकम न मिल सके, जो उसने उसके नाम पर निकाली थी। उसने अपने सिर के ऊपर के हिस्से को एक पुराने हथियार से उड़ा दिया, जिससे वे कौवों को डराया करते थे। फिर यह कौवों के लिये नहीं था, क्योंकि फिर कौवे और मक्खियाँ उसके पास आने लगे। इस तरह वह चट्टानों पर से गिर गया। और जहां तक महान पुनरुत्थान की बात है, मैंने खुद उसे कहते सुना था, कि उसे उम्मीद थी कि वह जहन्नुम में जायेगा, क्योंकि उसकी माँ इतनी पवित्र थी, कि वह पक्का जन्नत में जाने वाली थी, और वह वहाँ नहीं जाना चाहता था, जहां वह जाने वाली थी। अब क्या यह क़ब्र का पत्थर” उसने बोलते हुए अपनी छड़ी से उसे ठोंका, “झूठ का पिटारा नहीं है? और जब जोर्डी ग्रीस लपेटे अपने क़ब्र के पत्थर को अपने कूबड़ पर धरे आयेगा और उसे सबूत मानने का अनुरोध करेगा तो क्या जिब्रील को हँसी नहीं आयेगी!”

मुझे समझ नहीं आया कि क्या कहूँ, लेकिन लूसी ने बात बादल दी और उठते हुए बोली, “ओह, आप हमें यह सब क्यों बता रहे हैं? यह मेरी पसंदीदा सीट है, और मैं इसे छोड़ नहीं सकती, और अब मुझे पता चला कि मैं किसी आत्महत्या की क़ब्र पर बैठती रही हूँ।”

“इससे तुम्हें नुकसान नहीं पहुंचेगा प्यारी बेटी, हाँ इससे बेचारा जोर्डी खुश हो जायेगा कि उसकी गोद में एक लड़की बैठी है। इससे तुम्हें नुकसान नहीं पहुंचेगा। क्योंकि, मैं पिछले बीस सालों से जब-तब यहाँ बैठता रहा हूँ, और इसने मुझे कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है। तुम इसके बारे में चिंता मत करो कि नीचे झूठ है या यहाँ झूठ भी नहीं है! समय आयेगा कि जब तुम क़ब्र के पत्थरों को भागते हुए देखो, और जगह इतनी खाली हो जाये जैसे ठूंठ के खेत, तब डरना। घड़ी का इशारा हो गया है, और मुझे जाना होगा। मेरी सेवा, महिलाओं!”

और वह चला गया।

लूसी और मैं थोड़ी देर तक बैठे, और हमारे सामने की हर चीज़ इतनी खूबसूरत थी, कि हमने बैठे-बैठे एक-दूसरे के हाथ पकड़ लिये, और उसने मुझे आर्थर और अपनी होने वाली शादी के लिये एक बार फिर से बता डाला। इससे मैं थोड़ी दुखी हो गई, क्योंकि मुझे पूरे एक महीने से जोनाथन की कोई खबर नहीं मिली।

उसी दिन— मैं यहाँ अकेली आई थी, क्योंकि मैं बहुत दुखी थी। मेरी कोई चिट्ठी नहीं आई है। उम्मीद करती हूँ कि जोनाथन के साथ कुछ हो न गया हो। घड़ी ने अभी अभी नौ बजाये हैं। मैं देख रही हूँ कि सारे शहर की बत्तियाँ जल गई हैं, कहीं-कहीं, जहां सड़कें हैं, वहाँ लाइन से जल रही हैं, और कहीं कहीं इक्का-दुक्का। वे एस्क के ऊपर से जाती हैं और घाटी के घुमाव में खो जाती हैं। मेरे बाईं ओर का दृश्य एबी के बगल में पुराने मकानों की छतों की एक काली रेखा से कट रहा है। मेरे पीछे, दूर खेतों में भेड़ें और मेमने मिमिया रहे हैं, और नीचे पक्की सड़क पर गधों के खुरों की आवाज़ें सुनाई पड़ रही हैं। पायर पर एक बैंड अच्छे समय का कठोर वाल्त्ज बजा रहा है, और आगे घाट से लगी हुई एक पिछली गली में साल्वेशन आर्मी की बैठक हो रही है। कोई भी बैंड एक-दूसरे को नहीं सुन रहा है, लेकिन यहाँ मैं उन दोनों को सुन और देख रही हूँ। मैं सोच रही हूँ कि जोनाथन कहाँ होगा और क्या वह भी मेरे बारे में सोच रहा होगा! काश वह यहाँ होता।

समंदर में मरने वाले लोग, जिनकी लाश नहीं मिलती थी, उनके अंतिम संस्कार में उनके नाम पर खाली ताबूत को दफ्ना दिया जाता था।

क्रमशः

No comments