Header Ads

ड्रैकुला 24


 
डॉ॰ सीवर्ड की डायरी
(फ़ोनोग्राफ में रेकॉर्ड की हुई)


25 मई

आज पेट में उथल-पुथल मची है। न खा पा रहा हूँ, न आराम कर पा रहा हूँ, तो डायरी रिकॉर्ड कर रहा हूँ। कल की हार के बाद से मुझे बड़ा खाली-खाली महसूस हो रहा है। ऐसा लग रहा है कि दुनिया में कुछ भी नहीं रखा है। जबकि मैं जानता हूँ कि इस तरह की स्थिति में सबसे अच्छा इलाज काम है, तो मैं मरीजों से मिलने चला गया। मैंने एक ऐसे मरीज को चुना, जिसका अध्ययन करना मुझे बहुत दिलचस्प लगता है। वह इतना विलक्षण है कि मैंने पक्का इरादा कर लिया है कि उसे जितना ज़्यादा से ज़्यादा हो सके समझ के रहूँगा। आज मुझे लगा कि मैं उसके राज़ की तह में थोड़ा और करीब पहुँच गया हूँ।

आज मैंने उससे और भी गहराई से पूछ-ताछ की, जैसी मैंने इससे पहले कभी नहीं की थी, ताकि मैं उसके मतिभ्रम की सच्चाई से वाकिफ हो सकूँ। हां, अब मुझे ऐसा लग रहा है कि इसे करने का मेरा तरीका थोड़ा बेरहम था। ऐसा लग रहा था कि मैं उसे उसके पागलपन की हद तक ले जाना चाहता था, कुछ ऐसा, जो मैं अपने मरीजों के साथ करने से हमेशा बचता रहा हूँ, जैसे मैं नर्क के दहाने पर खड़ा हूँ।

(याद॰—– किन परिस्थियों में मैं नर्क के गढ़े में गिरने से नहीं बचना चाहूँगा?) रोम में हर चीज़ बिकाऊ है। नर्क की भी अपनी कीमत होती है! अगर इस वृत्ती के पीछे कुछ है तो बाद में इसका ठीक-ठीक पता लगाना पड़ेगा, तो बेहतर होगा कि मैं इसकी शुरुआत कर दूँ, इसलिये...

आर॰एम॰ रेनफील्ड, उम्र 59, आशावादी मिजाज, ज़बरदस्त शारीरिक शक्ति, बीमारी के कारण उत्तेजित हो जाने वाला, निराशा की अवधि, किसी निश्चित विचार पर आ कर रुकता है, जिसे मैं नहीं समझ पाता। मेरा अंदाज़ा है कि आशावादी मिजाज और बेचैन कर देने वाली प्रेरणा मिल कर मानसिक-सम्पूर्णता में आ कर रुकते हैं, संभावित रूप से खतरनाक आदमी, शायद निस्स्वार्थ होने पर खतरनाक। स्वार्थी लोगों में उनकी सावधानी उनके दुश्मनों के लिये भी उतनी ही सुरक्षित होती है, जितनी उनके खुद के लिये। इस नुक्ते पर मेरा विचार है कि जब स्वः स्थिर बिन्दु पर होता है, केंद्र की ओर अभिमुख बल प्रमुख से संतुलित होता है, जो केंद्र से विमुख होता है। जबकि फर्ज़, वजह वगैरह निश्चित बिन्दु होते हैं, सिर्फ दुर्घटना या दुर्घटनाओं की कोई श्रंखला इसे संतुलित कर सकती है।


क्विन्सी पी॰ मॉरिस की चिट्ठी, माननीय आर्थर होमवुड को:

25 मई.

प्यारे आर्ट,

हमने मैदानों में अलाव के पास बैठ कर कहानियाँ सुनाईं, और मार्केसस में उतरने की कोशिश में आये एक-दूसरे के घावों की मरहम-पट्टी की, और टिटिकाका के किनारों पर जाम टकराये। अभी सुनाने को और भी कहानियाँ हैं, और भरने के लिये और भी घाव हैं, और पीने के लिये और भी जाम बाक़ी हैं। तो तुम कल की रात मेरे कैंपफायर में शामिल क्यों नहीं हो जाते? तुम्हें बुलाने में मुझे कोई झिझक नहीं महसूस हो रही, क्योंकि मैं जानता हूँ कि फलां लेडी फलां डिनर पार्टी में आमंत्रित है, और तुम खाली हो। वहाँ बस एक शख्स और होगा, कोरिया वाला हमारा पुराना दोस्त, जैक सीवर्ड। वह भी आ रहा है, और हम दोनों शराब के प्याले के साथ मिल कर रोना चाहते हैं, और अपने दिल की गहराइयों से दुनिया के सबसे सुखी इंसान के नाम का जाम पीना चाहते हैं, जिसने भगवान का बनाया हुआ बेहतरीन दिल जीता है, और वह उसके लायक भी है। हम वादा करते हैं कि तुम्हारा हार्दिक स्वागत किया जायेगा, और प्यार में भीगी शुभकामनायें दी जायेंगी, और एक मिजाज, इतना सच्चा, जितना तुम्हारा अपना दायाँ हाथ। हम दोनों यह भी वादा करते हैं, कि अगर तुम फलां आँखों की याद में ज़रूरत से ज़्यादा पी गये, तो हम तुम्हें घर तक भी पहुंचा देंगे। आ जाओ!

हमेशा की तरह और हमेशा के लिये तुम्हारा

क्विन्सी पी॰ मॉरिस

आर्थर होमवुड का तार क्विन्सी पी॰ मॉरिस को:

26 मई

मुझे हमेशा अपने साथ ही गिनना। मैं ऐसे संदेश ले कर आ रहा हूँ, जो तुम दोनों के कानों में झुनझुनी पैदा कर देंगे।
आर्ट


6

मीना मरे का रोजनामचा

24 जुलाई, व्हिटबी–

लूसी मुझे स्टेशन पर मिली, और पहले से भी ज़्यादा खूबसूरत और प्यारी लग रही थी, और हम सवारी पकड़ कर क्रीसेंट में उनके घर पहुंचे, जहां उनके कमरे हैं। यह बहुत खूबसूरत जगह है। छोटी सी नदी एस्क एक गहरी घाटी में से हो कर बहती है, जो बन्दरगाह तक पहुँचने पर चौड़ी हो जाती है। इसके ऊपर ऊंचे तटबंधों वाला एक पल बना है, जिसके ऊपर से नज़ारा सच में जितना है, उससे कहीं दूर लगता है। घाटी हरी-भरी और सुंदर है, और इतनी गहरी है कि जब आप ऊंची ज़मीन पर होते हैं, तो अगर आप इतने नजदीक न हुए, कि नीचे देख सकें, तो आप इसके आर-पार देख सकते हैं। पुराने शहर के घर, जो हमसे दूर किनारे पर बसे हैं, सभी की छतें लाल हैं, और ऐसे लगते हैं कि किसी तरह एक के ऊपर एक रख दिये गये हैं, जैसी हम न्यूरेम्बर्ग की तस्वीरें देखते हैं। शहर के ठीक ऊपर व्हिटबी एबे के खंडहर हैं, जिन्हें दें लोगों द्वारा लूट लिया गया था, और जो “मार्मियन” के एक हिस्से का दृश्य हैं, जहां लड़की को दीवार में चुनवा दिया गया था।

यह सबसे शानदार खंडहर है, काफी विशाल, और इसमें खूबसूरत और रूमानी टुकड़े भरे पड़े हैं। एक किंवदंती है कि एक खिड़की में कोई गोरी औरत दिखाई देती है। इसके और शहर के बीच में एक और चर्च है, पेरिश वाला, जिसके चारों तरफ एक कब्रिस्तान है, जो क़ब्रों से पटा पड़ा है। मेरे हिसाब से यह व्हिटबी का सबसे अच्छा स्थान है, क्योंकि यह शहर के ठीक ऊपर है, और इससे पूरे बन्दरगाह का और पूरी खाड़ी का नज़ारा दिखाई देता है, जहां से केटलनेस नामक शीर्षभूमि समंदर तक फैली हुई है। यहाँ से बन्दरगाह तक इतनी खड़ी ढलान है कि किनारे का एक हिस्सा गिर गया है और कुछ क़ब्रें टूट गई हैं।

एक जगह पर बहुत नीचे की ओर क़ब्रों के पत्थर के काम का एक हिस्सा रेतीले रास्ते पर फैला हुआ है। यहाँ चर्च के प्रांगण में रास्ते हैं, जिनके किनारे बेंचें पड़ी हुई हैं, और लोग वहाँ जा कर सारा-सारा दिन बैठ कर खूबसूरत नज़ारे देखते हुए हवाओं के झोंकों का लुत्फ लिया करते हैं।

मैं खुद भी अक्सर यहाँ आ कर बैठा करूंगी और अपना काम करूंगी। अभी भी मैं अपनी किताब अपने घुटनों पर धरे लिख रही हूँ, तीन बूढ़ों की बातें सुन रही हूँ, जो मेरे बगल में बैठे हैं। लगता है कि वे और कुछ नहीं करते, बस सारा दिन यहाँ बैठ कर गप्पें मारा करते हैं।

बन्दरगाह मेरे नीचे है, जिसके एक तरफ दूर एक लंबी ग्रेनाइट की दीवार है, जो समंदर के अंदर तक चली गई है, जो अपने छोर पर जा कर बाहर की ओर घूम जाती है, जिसके बीच में एक प्रकाश-स्तम्भ है। इसके बाहर से लग कर एक समुद्री दीवार जाती है। नजदीक की तरफ समुद्री-दीवार एक मोड़ ले लेती है, जो अंदर की ओर मुड़ा है, और इसके सिरे पर भी एक प्रकाशस्तंभ है। दो सेतुबंधों के बीच बन्दरगाह की ओर एक संकरा रास्ता है, जो अचानक चौड़ा हो जाता है।

क्रमशः

No comments