Header Ads

ड्रैकुला 22

 

मैं सोचने की कोशिश कर रहा था कि अब मुझे क्या करना चाहिये— लेकिन मेरा दिमाग जल रहा था और मेरे अंदर मायूसी घर करती जा रही थी। मैं इंतज़ार करता रहा। जब मैं इंतज़ार कर रहा था, मैंने सुना— दूर कहीं खुशी भरी आवाज़ों में कोई बंजारों का गीत गाया जा रहा था और वे आवाज़ें नजदीक आती जा रही थीं। उनके गीत के साथ ही भारी पहियों के घूमने और चाबुकों के फटकारे जाने की आवाज़ें भी नजदीक आने लगीं। सिज़्गानी और स्लोवाक, जिनके बारे में काउंट ने ज़िक्र किया था— वे आ रहे थे। चारों ओर और उस बक्से पर एक आखिरी नज़र डाल कर, जिसमें शरीर था— मैं उस जगह से भागा और काउंट के कमरे में जा पहुंचा, और सोच लिया कि जैसे ही दरवाजा खोला जायेगा, मैं जल्दी से बाहर निकाल जाऊंगा। मैं कानों पर ज़ोर डालते हुए सुनने लगा और मैंने सुना, नीचे विशाल ताले में चाबी घूमी और भारी दरवाजा खुला। अंदर आने का कोई और रास्ता ज़रूर होना चाहिये, या फिर किसी के पास ताला बंद दरवाजे की चाबी होगी।

फिर किसी गलियारे में पथरीली ज़मीन से टकराते बूटों की आवाज़ गूंजने लगी। मैं नीचे तहख़ानों की ओर जाने के लिये पीछे घूमा, जहां से शायद मुझे रास्ता मिल जाता— लेकिन तभी हवा का एक तेज़ झोंका आया और घुमावदार सीढ़ियों की ओर जाने वाला दरवाजा बंद हो गया और उसके झटके से चौखट पर जमी धूल उड़ने लगी। मैंने दौड़ कर इसे खोलने की कोशिश की लेकिन यह देख कर मेरी निराशा का ठिकाना नहीं रहा कि वह खुल नहीं सकता। मैं फिर क़ैदी हूँ, और तबाही का जाल मेरे चारों ओर और भी बारीकी से सिमटने लगा है।

जब मैं लिख रहा हूँ, नीचे गलियारे में कई पैरों के चलने फिरने और वज़न घसीटे जाने की आवाज़ें गूंज रही हैं। ज़रूर मिट्टी से भरे वे बक्से चढ़ाये जा रहे हैं। हथौड़ों के चलने की आवाज़ आ रही है। बक्सों में कीलें ठोकी जा रही हैं। अब मुझे फिर हाल में चलते भारी कदमों की आवाज़ सुनाई दे रही है और उनके पीछे और भी कई पैर सुस्त रफ्तार से चल रहे हैं।

दरवाजा बंद हुआ, ज़ंजीरें खड़क रही हैं। ताले में चाबी घुमाई जा रही है। मुझे सुनाई दे रहा है, चाबी निकाल ली गई है, फिर दूसरा दरवाजा खुला और बंद हुआ। मैं कुंडी और ताले की आवाज़ें सुन सकता हूँ।

सुनो! प्रांगण में और नीचे पथरीले रास्ते पर पहिये चल रहे हैं, चाबुक फटकारे जा रहे हैं, और दूर जाते सिज़्गानियों के गाने की आवाज़ें दूर जा रही हैं।

मैं उन भयानक औरतों के साथ महल में अकेला हूँ! लानत है! मीना भी एक औरत है, लेकिन इनमें कुछ भी समान नहीं है। वे पाताल की शैतान हैं।

मैं उनके साथ अकेला नहीं रहूँगा। मैं महल की दीवार से उससे भी नीचे तक जाने की कोशिश करूंगा, जहां तक अब तक मैं गया हूँ। मैं अपने साथ थोड़ा सोना ले लूँगा, शायद बाद में मुझे इसकी ज़रूरत पड़े। मैं इस भयानक जगह से निकालने का कोई न कोई रास्ता ढूंढ लूँगा।

और फिर घर की ओर निकाल जाऊंगा! सबसे तेज़ और पहली गाड़ी से! इस शापित जगह, इस शापित ज़मीन से दूर, जहां शैतान और उसके बच्चे अब भी हाड़-मांस के पैरों से चलते-फिरते हैं।

आखिर में इन राक्षसों से भगवान की दया कहीं बेहतर है, और खाई सीधी और ऊंची है। इसके कदमों में कोई इंसान इंसानों की तरह सो सकता है। सबको अलविदा, मीना को अलविदा!


5

मीना मरे की चिट्ठी लूसी वेस्टेनरा के नाम:

9 मई

मेरी प्यारी लूसी,

इतने दिनों बाद खत लिखने के लिये माफ कर देना, लेकिन मैं बस काम में फंसी रही। स्कूल की सहायक अध्यापिका की ज़िंदगी कभी-कभी बहुत थका देने वाली होती है। मैं समंदर के किनारे, तुम्हारे साथ समय बिताने के लिये तरस रही हूँ, जहां हम आपस में आज़ादी से बातें करें, और अपने हवाई किले बनाएँ। पिछले कुछ दिनों से मैं कुछ ज़्यादा ही मेहनत से काम कर रही थी, क्योंकि मैं जोनाथन की पढ़ाई को जारी रखना चाहती हूँ, और मैं बड़ी मेहनत से शॉर्टहैंड का अभ्यास कर रही हूँ। जब हमारी शादी हो जायेगी तो मैं जोनाथन के काम आ सकूँगी, और अगर मैं अच्छी तरह स्टेनोग्राफ कर पाऊँगी, तो इस तरह से मैं वह सब लिख पाऊँगी, जो वह कहना चाहता है, और उसके लिये उसे टाइप कर पाऊँगी, उसका भी मैं बड़ी मेहनत से अभ्यास कर रही हूँ। वह और मैं कभी कभी शॉर्टहैंड में चिट्ठियाँ लिखते हैं, और वह अपनी विदेश यात्राओं की एक स्टेनोग्राफिक डायरी भी लिखता है। जब मैं तुम्हारे साथ रहूँगी, मैं भी ऐसी ही एक डायरी रखूंगी। मैं उस तरह की डायरी की बात नहीं कर रही, जिसमें एक पेज पर दो तारीखें होती हैं, और इतवार को कहीं नीचे धकेल दिया जाता है, मैं एक रोज़नामचे की बात कर रही हूँ, जिसमें मैं जब भी, जो भी चाहूँ, लिख सकूँ।

मुझे लगता है कि इसमें ज़्यादा लोगों को दिलचस्पी नहीं होगी, लेकिन इससे उनका कुछ लेना-देना भी नहीं है। अगर इसमें कुछ बताने लायक बात हुई तो किसी दिन मैं इसे जोनाथन को दिखाऊँगी, लेकिन यह सच में एक अभ्यास-पुस्तिका है। मैं वैसा ही करूंगी, जैसा मैंने कई महिला पत्रकारों को करते देखा है, वे साक्षात्कार करती हैं तो विवरण लिखती जाती हैं और बात-चीत को याद रखने का प्रयास करती हैं। मुझे बताया गया है कि थोड़े से अभ्यास से कोई भी वह सब कुछ याद रख सकता है, जो हो रहा है या जिसके बारे में दिन भर बातें की जा रही हैं। हालांकि हम देखेंगे। जब हम मिलेंगे तो मैं तुम्हें अपनी छोटी-छोटी योजनाओं के बारे में बताऊँगी। मुझे अभी-अभी ट्रांसिलवानिया से जल्दी में लिखा गया जोनाथन का ख़त मिला है। वह अच्छा है, और लगभग एक सप्ताह में लौट आयेगा। मैं उसकी सारी खबरें सुनने के लिये मरी जा रही हूँ। अजनबी देशों को देखना कितना अच्छा लगता होगा ना? मैं सोचती हूँ कि क्या हम, मेरा मतलब है जोनाथन और मैं उन जगहों को फिर से कभी एक साथ देख पायेंगे? घड़ी दस बजा रही है, अलविदा।
तुम्हारी प्यारी
मीना

पुनश्चः जब ख़त लिखना तो सारी खबरें लिख भेजना। तुमने मुझे बहुत दिन से कुछ नहीं बताया है। मैं अफवाहें सुन रही हूँ, खास कर के एक लंबे, खूबसूरत, घुँघराले बालों वाले आदमी के बारे में???

क्रमशः

No comments