Header Ads

ड्रैकुला 12

 


3

जोनाथन हार्कर की डायरी (जारी....)


जैसे ही मुझे पता चला कि मैं एक क़ैदी हूँ, तो मेरे दिल पर एक तरह की वहशत सी छा गई। मैं सीढ़ियों पर ऊपर-नीचे भागता रहा, हर दरवाजे को झकझोरता रहा और हर खिड़की से झांक-झांक कर देखता रहा, लेकिन थोड़ी देर बाद एक बेबसी के एहसास ने बाक़ी सारे एहसासों को ढक लिया।

जब कुछ घंटों के बाद मैं उन बातों पर ग़ौर कर रहा हूँ तो मुझे लग रहा है कि मैं कुछ देर के लिये पागल हो गया था, क्योंकि मैं चूहेदानी में फंसे किसी चूहे की तरह बर्ताव कर रहा था। हालांकि जब मुझे विश्वास हो गया कि मैं बिलकुल बेबस हूँ, तो मैं चुपचाप बैठ गया, इतना चुपचाप, जितना मैं अपनी पूरी ज़िंदगी में कभी नहीं हुआ होऊंगा, और सोचने लगा कि अब अच्छे से अच्छा क्या किया जा सकता है।

मैं अभी भी सोच रहा हूँ, और अभी भी किसी निश्चित फैसले पर नहीं पहुँच पाया हूँ। बस एक बात पक्की है, कि अपने किसी खयाल के बारे में काउंट को बताने का कोई फायदा नहीं है। वह अच्छी तरह जानता है कि मैं यहाँ क़ैद में हूँ, और चूंकि उसी ने मुझे क़ैद किया है, और बेशक, इसके पीछे उसकी अपनी कोई वजह होगी— तो अगर मैं इन तथ्यों के जानने के बाद भी उस पर भरोसा करता हूँ, तो वह मुझे बस धोखा ही देगा। अब तक जो मैं समझ सका हूँ, मेरी एकमात्र योजना यही है कि अपना ज्ञान और अपना डर अपने तक ही सीमित राखून, और अपनी आँखें खुली रखूँ। मैं जानता हूँ कि मुझे या तो किसी बच्चे की तरह मेरे ही डर ने छला है, या फिर मैं हताशा भरे तनाव में हूँ। अगर दूसरी बात सही है तो मुझे इससे निपटने के लिये अपने दिमाग की हर तह की ज़रूरत पड़ेगी।

अभी मैं इस नतीजे पर पहुंचा ही था कि मैंने विशाल दरवाजे के बंद होने की आवाज़ सुनी, और समझ गया कि काउंट लौट आया है। वह फौरन लाइब्रेरी में नहीं आया, इसलिये मैं सावधानी से अपने कमरे में गया तो पाया कि वह मेरा बिस्तर बना रहा है। यह अजीब था, लेकिन इसने मेरे विचारों को पुख्ता किया, कि मकान में कोई भी नौकर नहीं है। जब बाद में मैंने दरवाज़े की झिरी से झांक कर देखा, तो वही खाने के कमरे में मेज़ भी सजा रहा था, जिसका मुझे पक्का यकीन था। तो अगर ये सारी सेवाएँ खुद काउंट अंजाम दे रहा था, तो यह इस बात का सबूत था कि महल में और कोई भी नहीं था, तो फिर जो बग्घी मुझे लेकर आई थी, उसका कोचवान भी खुद काउंट ही रहा होगा।

यह बहुत भयानक खयाल था, क्योंकि अगर ऐसा था, तो इसका अर्थ क्या यह था कि वह भेड़ियों को क़ाबू कर सकता है, जैसा उसने किया था— बस खामोशी से अपना हाथ लहरा कर? ब्रिस्टीज में और गाड़ी में सभी लोग मेरे लिये इतना डर क्यों रहे थे? क्रूसीफिक्स, लहसुन, जंगली गुलाब, पहाड़ों की राख़ तोहफे में देने का आखिर क्या मतलब था?

भगवान उस अच्छी औरत का भला करे, जिसने मेरे गले में यह क्रूसीफिक्स पहना दिया था! क्योंकि जब भी मैं इसे छूता हूँ, मुझे बहुत आराम मिलता है और शक्ति भी मिलती है। बड़ी अजीब बात है कि एक ऐसी चीज़ जिसका मुझे मूर्तिपूजा के रूप में अनादर करना सिखाया गया था, अकेलेपन और मुसीबत के समय मेरी सबसे बड़ी मददगार सिद्ध हो रही है। क्या इस चीज़ के मूलतत्व में खुद कोई ऐसी बात है, या यह बस कोई माध्यम है, जो अनुभूति से मददगार हो रही है— उन सहानुभूति और आरामदेह भावनाओं की याद दिला कर? अगर ऐसा है तो किसी दिन मैं इसको आजमाऊंगा और फिर इस बारे में किसी नतीजे पर पहुंचूंगा। इस बीच मैं काउंट ड्राक्युला के बारे में जितनी बातें पता लगा पाऊँगा, लगाऊँगा— क्योंकि इससे मुझे चीजों को समझने में मदद मिलेगी। आज रात जब वह मुझसे बात करेगा, अगर मैं बातों को वैसा मोड़ दे सका, तो मैं कोशिश करूंगा। हालांकि मुझे बहुत सावधान रहना पड़ेगा, कहीं उसे शक न हो जाये।

आधीरात— मेरी काउंट के साथ लंबी बात-चीत हुई। मैंने उससे ट्रांसिलवेनिया के इतिहास के बारे में कुछ सवाल पूछे, और आश्चर्यजनक रूप से इस पर वह बहुत जोश में आ गया। जब वह बोल रहा था, तो वह लोगों के और विशेष तौर पर लड़ाइयों के बारे में ऐसे बात कर रहा था जैसे वहाँ हर जगह वह खुद मौजूद था। इसके बारे में बाद में उसने यह कहते हुए स्पष्टीकरण दिया कि एक बोयार के लिये उसके घर का और नाम का गौरव उसका अपना गौरव है— उनकी शान उसकी अपनी शान है, और उनका भाग्य उसका अपना भाग्य है।

जब भी वह अपने घर के बारे में बात करता, वह हमेशा “हम” कह कर बात करता और हमेशा बहुवचन में बात करता, जैसे राजा लोग बात करते हैं। काश कि जो कुछ उसने कहा था, मैं उसे हू-ब-हू वैसा ही लिख पाता जैसे उसने बोला था— क्योंकि मेरे लिये यह सबसे आकर्षक था। ऐसा लगता है कि इसमें देश का पूरा इतिहास समाहित है। वह बोलते-बोलते उत्तेजित हो जाता था, और अपनी बड़ी-बड़ी मूंछों पर ताव देते हुए कमरे भर में टहलने लगता था और जिस भी चीज़ पर उसका हाथ पड़ जाता उसे मसलने लगता था— जैसे उसे अपने हाथों से कुचल डालेगा। एक चीज़ उसने कही थी, जो मैं जितना हो सके उतना सटीकता से दर्ज करने की कोशिश कर रहा हूँ, जिसमें उसकी अपनी नस्ल की कहानी है।

“हम शेकेलियों को गर्व करने का अधिकार है, क्योंकि हमारी रगों में बहुत सी बहादुर नस्लों का रक्त बहता है, जो प्रभुत्व के लिये शेरों की तरह लड़े। यहाँ यूरोपीय नस्लों के भंवर में उग्रिक जनजाति ने आइसलैंड से उस लड़ाई की भावना को जन्म दिया, जो थॉर और ओडिन ने उन्हें दी थी— जिसे लेकर उनके जुनूनी योद्धाओं ने यूरोप, अमेरिका, एशिया और अफ्रीका के समुद्र तटों पर भी धावा बोल दिया था। तब तक लोगों को लगा कि इच्छाधारी भेड़िये स्वयं आ गये हैं। यहां भी, जब वे आये, तो उन्हें हूण मिले— जिनके जंग के जुनून ने पृथ्वी को धधकती हुई ज्वाला की तरह साफ कर दिया था, जब तक कि मरने वाले लोगों ने यह नहीं मान लिया कि उनकी नसों में उन प्राचीन चुड़ैलों का खून बह रहा था— जिन्हें सिथिया से निकाल दिया गया था… और जिन्होंने रेगिस्तान में शैतानों से संभोग किया था, मूर्ख, मूर्ख! कौन सा शैतान या कौन सी चुड़ैल अत्तिला के जितनी महान थी, जिसका खून इन नसों में है?”

उसने अपनी बाहों को उठा लिया— "क्या यह आश्चर्य की बात है कि हम एक विजयी जाति थे, कि हमें गर्व था कि जब मैग्यारों, लोम्बार्डों, अवारों, बुल्गारों, या तुर्कों ने हमारी सीमाओं पर अपने हजारों योद्धा भेज दिये, तो हमने उन्हें वापस खदेड़ दिया? क्या यह अजीब है कि जब अर्पाद और उसकी सेना हंगरी की पितृभूमि का सफाया करती हुई आगे बढ़ी, तो जब वह सीमा पर पहुंचा, तो उसने यहां हमें पाया, कि वहां होनफोग्लस पूरा हो गया था? और जब हंगेरियन बाढ़ पूर्व की ओर बढ़ी, तो विजयी मैग्यारों ने दावा किया कि शेकेली उनके रिश्तेदार हैं, और सदियों से तुर्की की ज़मीन की सीमा की रखवाली के लिये हम पर भरोसा किया गया था। ऐ, और उससे भी बढ़कर, सीमा रक्षकों का अंतहीन कर्तव्य, क्योंकि तुर्क कहते हैं, 'पानी सोता है, और दुश्मन को नींद नहीं आती।' हम से ज्यादा खुशी से चार राष्ट्रों में से 'खूनी तलवार' किसको प्राप्त हुई, या युद्ध की पुकार पर राजा के स्तर पर कौन सबसे तेजी से आगे बढ़ा?”

“मेरे राष्ट्र की उस महान शर्म को कब छुड़ाया गया, कैसोवा की शर्म, जब वलाच और मैग्यार के झंडे वर्धमान के नीचे चले गये थे? यह और कोई नहीं, बल्कि मेरी अपनी नस्लों में से एक था जिसने वोइवोड के रूप में डेन्यूब को पार किया और तुर्कों को उनकी अपनी ही जमीन पर हराया था? वह एक ड्रैकुला ही था! धिक्कार है कि उसके अपने अयोग्य भाई ने, जब वह गिर गया, तो उसने अपने लोगों को तुर्कों के हाथों बेच दिया और उन पर गुलामी की शर्म नाज़िल कर दी!”

“क्या वो वही ड्रैकुला नहीं था, जिसने अपनी अन्य नस्लों को प्रेरित किया— जो बाद में बार-बार अपनी सेना को महान नदी के किनारे तुर्की की ज़मीन पर लाया। जो, जब उसे खदेड़ दिया गया, तो फिर से आया— और फिर से आया। हालांकि वह खूनी क्षेत्र से, जहां उसके सैनिकों का वध किया जा रहा था, अकेले आया था, क्योंकि वह जानता था कि वह अकेले ही जीत सकता है! वे कहते हैं कि वह केवल अपने बारे में सोचता था। हुंह! बिना नेता के किसान हैं क्या? बिना दिमाग और दिल के युद्ध कहाँ समाप्त होता है? फिर, जब, मोहाकों की लड़ाई के बाद, हमने हंगेरियन जुए को उतार कर फेंक दिया, हम ड्रैकुलाओं का ही खून था, जिसने उनका नेतृत्व किया, क्योंकि हमारी आत्मा थी, जो झुकी नहीं कि हम स्वतंत्र नहीं थे।”

“आह, युवा सर, शेकेली, और ड्रैकुला, उनके दिल का खून, उनके दिमाग और उनकी तलवारों ने, दावा कर सकते हैं कि हैप्सबर्ग और रोमनऑफ जैसे कुकुरमुत्तों को कभी बढ़ने नहीं दिया। युद्ध के दिन बीत चुके हैं। इस अपमानजनक शांति के दिनों में रक्त बहुत कीमती चीज है, और महान नस्लों की शानो-शौकत की बस कहने के लिए कहानियाँ रह गई हैं।"

क्रमशः


No comments