Header Ads

ड्रैकुला 10

 


“लेकिन कैसे?” मैंने कहा— “जब लोगों को इतना स्पष्ट पता है कि कोई भी इसे ढूँढने की कोशिश कर सकता है, तो क्या यह इतनी देर तक अनदेखा रह पायेगा?”

काउंट मुस्कराया, और जब उसके होंठ मसूढ़ों तक खिंच गये तो उसके लंबे, पैने, केनाइन दाँत अजीब तरह से नज़र आने लगे। उसने जवाब दिया—

“क्योंकि आज का किसान दिल से डरपोक और बेवकूफ है! वे लपटें बस एक ही रात को दिखाई देती हैं, और उस रात को इस जगह का कोई भी आदमी, अगर चाहे भी तो, अपने दरवाजे के बाहर नहीं निकलेगा। और मेरे प्यारे श्रीमान, अगर वह निकल भी आये, तो उसे समझ में नहीं आयेगा कि क्या करे— क्योंकि, वह कोचवान भी, जिसके बारे में आप बता रहे हैं, कि उसने लपटों की जगहों पर निशान लगाये थे, दिन की रोशनी में वह अपने ही बनाये इन निशानों को ढूंढ नहीं पायेगा। आप खुद भी, मैं शर्त लगा सकता हूँ, उन जगहों को दोबारा नहीं ढूंढ पाएंगे।”

“यह तो आप सही कह रहे हैं,” मैंने कहा— “मैं तो बिलकुल नहीं जान पाऊँगा कि उन्हें कहाँ खोजूँ।”

फिर हम दूसरे मामलों पर चर्चा करने लगे।

“चलिये,” अंत में उसने कहा— “मुझे लंदन और उस मकान के बारे में बताइये जो आपने मेरे लिये खरीदा है।”

अपने भुलक्कड़पन के लिये माफी मांगते हुए मैं अपने बैग ने कागजात लेने के लिये अपने कमरे में आ गया। जब मैं उन्हें क्रम से लगा रहा था, मैंने बगल के कमरे से काँच के बर्तनों और चम्मचों के खनकने की आवाज़ सुनी— और जब मैं उधर से गुज़रा तो मैंने ध्यान दिया, मेज़ साफ कर दी गई थी और दिया जला दिया गया था, क्योंकि अब अंधेरा घिरने लगा था। पढ़ने के कमरे, या लाइब्रेरी में भी दिये जल चुके थे, और मैंने पाया कि काउंट एक सोफ़े पर पसरा सब छोड़ कर इंग्लिश ब्रैडशॉ गाइड पढ़ रहा था।

जब मैं अंदर आया तो उसने मेज़ पर से किताबों और कागजों का ढेर हटाया, और मैं उसे मकान के नक्शे और सौदे के बारे में समझाने लगा, तथा उसे सभी आंकड़ों का विवरण देने लगा। वह हर चीज़ में दिलचस्पी ले रहा था, और उसने जगह और इसके आसपास की चीजों के बारे में ढेरों सवाल पूछे। स्पष्ट था कि उसने पड़ोस के विषय में पहले ही काफी कुछ पढ़ रखा था, क्योंकि अंत में वह इतना ज़्यादा जानता था, जितना मुझे भी नहीं पता था। जब मैं ने इस तरफ उसका ध्यान खींचा, उसने जवाब दिया—

“हाँ, लेकिन मेरे दोस्त, क्या मेरे लिये ऐसा करना ज़रूरी नहीं है? जब मैं वहाँ जाऊंगा, मैं बिलकुल अकेला पड़ जाऊंगा, और मेरे दोस्त हार्कर जोनाथन, नहीं, माफ करना। मैं अपने देश की आदत के अनुसार आपका पैतृक नाम पहले लेने लगा, मेरे दोस्त जोनाथन हार्कर मुझे सुधारने के लिये और मेरी मदद करने के लिये वहाँ नहीं होंगे। वे एक्स्टर मेन में होंगे, वहाँ से मीलों दूर, शायद मेरे दूसरे दोस्त पीटर हॉकिंस के साथ मिल कर कानूनी कागजात में माथापच्ची कर रहे होंगे। इसलिए!”

हम पूरी तरह से परफ्लीट में एक जायदाद खरीदने के काम में डूब गये। जब मैंने उसे तथ्यों से अवगत करा दिया और कागजात पर उसके हस्ताक्षर ले लिये, और उनके साथ मिस्टर पीटर हॉकिंस को भेजने के लिये मैंने पहले ही एक पत्र लिख रखा था, तो वह मुझसे पूछने लगा कि मैंने इतनी बेहतरीन जगह कैसे तलाश ली। मैं ने उसे वे नोट पढ़ कर सुनाए, जो मैंने तब लिखे थे, और जिन्हें मैं यहाँ लिख रहा हूँ।

“परफ्लीट में एक सड़क पर मुझे बस एक ऐसी जगह मिली जो सारी जरूरतों को पूरा करती थी, और जहां एक जीर्ण-शीर्ण नोटिस लगा था कि यह स्थान बिक्री के लिये उपलब्ध था। यह ऊंची-ऊंची दीवारों से घिरा हुआ था, पुराने ढंग से बना हुआ था, भारी पत्थरों से बना था, और कई सालों से इसकी मरम्मत नहीं हुई थी। इसके बंद दरवाजे पुरानी बलूत की भारी लकड़ी और लोहे से बने थे, जिन पर जंग लग चुका था।

इस इस्टेट का नाम कारफ़ैक्स था, इसमें कोई संदेह नहीं था कि इसका नक्शा पास करने में क्वाट्रे फेस के भ्रष्टाचार की बड़ी भूमिका थी। घर चौकुंठा था, जो कुतुबनुमा के चार मुख्य बिन्दुओं से तालमेल रखता था। यह कुल मिला कर कुछ बीस एकड़ में फैला हुआ था, जो चारों ओर से पत्थर की दीवारों से घिरा हुआ था, जिनका ज़िक्र मैं ने ऊपर किया है। इसमें बहुत से पेड़ हैं, जो इसे थोड़ा उदासी भरा माहौल देते हैं, और अंदर एक गहरा, काला सा दिखने वाला एक तालाब या छोटी सी झील भी है, जिसमें ज़ाहिर है कि कुछ झरने गिरते हैं, क्योंकि इसका पानी साफ है और एक अच्छी-ख़ासी धारा कि शक्ल में बह जाता है। मकान काफी बड़ा है और युगों पहले, बल्कि कहें कि मध्यकालीन समय में, क्योंकि पत्थरों का एक हिस्सा काफी मोटा है, और कुछ ऊंची-ऊंची खिड़कियाँ हैं, जो भारी लोहे से जड़ी हुई हैं। यह किसी रखरखाव का हिस्सा लगता है और यह एक पुराने चैपल या चर्च के पास है।

मैं इसके अंदर नहीं जा सका, क्योंकि मेरे पास उस दरवाजे की चाबी नहीं थी, जो इस घर में खुलता था। फिर भी मैंने अपने कोडेक से इसकी हर कोने से तस्वीरें ज़रूर खींच लीं। घर को विस्तार दिया गया था, लेकिन बहुत ही संघर्षपूर्ण तरीके से, और मैं केवल अनुमान लगा सकता हूं कि इसमें कितनी जमीन शामिल है, जो बहुत बढ़िया होनी चाहिये। पास ही में कुछ और घर भी हैं, जिनमें से एक बहुत बड़ा घर है जिसे हाल ही में विस्तार दिया गया है, और एक निजी पागलखाना बनाया गया है। हालांकि, यह मैदान से दिखाई नहीं दे रहा है।"

जब मैं पढ़ चुका तो उसने कहा— “मुझे खुशी हुई कि यह पुराना और बड़ा है। मैं खुद भी एक प्राचीन परिवार से हूँ, और किसी नये घर में रहने से मैं तो मर ही जाऊंगा। किसी घर में रहने की आदत एक दिन में नहीं पड़ती, और आखिरकार, एक सदी में कितने थोड़े से दिन होते हैं। मुझे इस बात से भी खुशी हुई कि वहाँ पुराने जमाने का एक चैपल है। हम ट्रांसिलवेनी कुलीनों को यह सोचना पसंद नहीं होता कि हमारी हड्डियाँ आम लोगों के बीच आराम करें। हम न चहल-पहल की तलाश करते हैं, न आनंद या उल्लास की, न धूप और चमकते पानी की तड़क-भड़क और विलासिता की, जो जवान और ऐयाश लोगों को आनंदित करती है। मैं अब जवान नहीं हूँ, और मेरा दिल, बरसों से मरे हुए लोगों कि मौत का मातम करते-करते अब आनंद और उल्लास का आदी नहीं रहा है। इसके अलावा मेरे महल की दीवारें टूट गई हैं। परछाइयाँ हजारों हैं और टूटेफूटे कंगूरों और खिड़कियों से आने वाली हवा ठंडी होती है। मुझे साये और परछाइयाँ पसंद हैं, और मैं जहां भी रहूँगा मेरे विचारों के साथ ये अकेले ही रहेंगे।”

किसी तरह भी उसके शब्दों और उसके चेहरे में सामंजस्य नहीं था, या शायद उसके चेहरे की बनावट की वजह से उसकी मुस्कराहट घातक और शैतानी लगती थी।

वर्तमान में वह मुझसे क्षमा याचना करके चला गया है, और मुझसे सारे कागजात को इकट्ठा करने को कहा है। वह कुछ देर बाहर रहेगा, और मैंने अपने आसपास कुछ किताबें खंगालना शुरू कर दी हैं। एक तो एक एटलस था, जिसमें मुझे ज़ाहिरी तौर पर इंग्लैंड वाला पन्ना खुला मिला, जैसे कि इस नक्शे का काफी इस्तेमाल किया गया हो। इसे देखने पर मैंने पाया कि कुछ निश्चित स्थानों पर लाल रंग से घेरे बनाये गये थे और ध्यान से देखने पर मुझे पता चला कि इनमें से एक लंदन के पास पूर्व की ओर था, ज़ाहिर तौर पर वहाँ उसकी नई एस्टेट स्थित है। दूसरे दो यॉर्कशायर के किनारे पर एक्स्टर और व्हिट्बी थे।

क्रमशः

No comments